Khabarhaq

नगीना से तिजारा रोड का निर्माण एक वर्ष के अंदर पूरा करें अधिकारी  – गुरुग्राम-अलवर सडक़ को फोर लेन बनाने का तुरंत डीपीआर तैयार करें अधिकारी – केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में दिए आदेश

Advertisement

नगीना से तिजारा रोड का निर्माण एक वर्ष के अंदर पूरा करें अधिकारी

 – गुरुग्राम-अलवर सडक़ को फोर लेन बनाने का तुरंत डीपीआर तैयार करें अधिकारी

– केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में दिए आदेश

 

 

यूनुस अलवी 

नूंह 06 जनवरी :

 

जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक जिला लघु सचिवालय के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल में केंद्रीय राज्य मंत्री(स्वतंत्र प्रभार) सांख्यिकी एवं कार्यन्वयन तथा योजना एवं कारपोरेट मामले मंत्रालय भारत सरकार राव इन्द्रजीत सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। जिसमें केन्द्रीय मंत्री ने विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे विकास कार्यो व योजनाओं की प्रगति की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का आमजन को लाभ मिले। इसके लिए अधिकारी योजनाओं को निर्धारित समय में पूरा करवाना सुनिश्चित करें।

 

एडीसी रेनू सोगन ने इस संदर्भ में विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे विकास कार्यो व योजनाओं की विस्तृत जानकारी केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह को दी। बैठक को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अनुरूप आकांक्षी जिला मेवात में चल रहे विकास कार्यो में तेजी लाए ताकि लोगों को केन्द्र सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इंडरी में 50 एकड़ में बनाए जाने वाले केन्द्रीय रिजर्व पुलिस रैपिड एक्शन फोर्स के कैम्प के लिए जो भी आवश्यकता है उन्हें पूरा किया जाए, इसके लिए हरियाणा सरकार ने 50 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई है।

केंद्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने एचएसआईडीसी के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कुण्डली मानेसर, पलवल एक्सप्रेस जो ऊचा, नीचा है, इसको तत्काल ठीक किया जाए ताकि यह सडक़ अन्य सडक़ो की तरह समूथ हो।उन्होंने गुरुग्राम- अलवर सडक़ को चार मार्गीय बनाने के निर्देश लोक निर्माण विभाग भवन एवं सडक़े के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इस सडक़ पर यातायात अधिक है, इसको चार मार्गीय बनाने के लिए तुरंत डीपीआर तैयार कराए। उन्होंने दिल्ली -मुम्बई बडोदरा एक्सप्रेसवे जिसका भाग 59 किलोमीटर नूंह में आता है, इससे मार्च 2023 तक पूरा करने के निर्देश भी एनएचआई के अधिकारियों को दिए। उन्होंने बताया कि 19.82 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले नगीना से तिजारा रोड का निर्माण एक वर्ष के अंदर पूरा करें ताकि लोगों को इसका लाभ मिल सके। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि रेवाड़ी से तावडू ग्वारका स्टेशन तक ट्रायल संपन्न हो गया। डेडीकेटेड रेलवे फ्रेट कॉरिडोर की रेलवे लाइन पर गांव ग्वारका सीमा क्षेत्र में तावडू नूंह स्टेशन के नाम से बन रहे रेलवे स्टेशन से तावडू अब व्यापारिक दृष्टि से विश्व के मानचित्र पर होगा। इससे भविष्य में अप्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष रूप से बड़ी संख्या में क्षेत्र के लोगों को रोजगार मिलने की संभावना है। रेवाड़ी से तावडू मेवात तक 48 किलोमीटर का एक ट्रायल रन किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस डेडीकेटेड रेलवे फ्रेट कॉरिडोर से देश के लगभग सभी अंतरराष्ट्रीय स्तर के बंदरगाह जुड़े सीधे जुड़े होंगे। यह लाइन उत्तर प्रदेश दादरी से रेवाड़ी तक लगभग 128 किलोमीटर है, जो लगभग तैयार है। इस पर अब ट्रायल संपन्न हो गया है। राव इन्द्रजीत सिंह ने खनन को रोकने के लिए बनाई गई टास्क फोर्स टीम के लिए स्पेशल हथियार रखने के विकल्प तलासने के निर्देश एडीसी को देते हुए कहा कि टास्क फोर्स टीम का इससे मनोबल बढेगा और अवैध खनन पर रोक लगेगी।          

 

स्वास्थ्य विभाग : स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में सिविल सर्जन डा. सुरेन्द्र यादव ने बताया कि सौ नए सब सेंटर केवल मेवात जिला के लिए मंजूर हुए है जिनका पैसा एनएचएम विभाग से पीडब्लूडी विभाग की भेज दिया गया है। सौ बैड का हस्पताल नूंह शहर के लिए मंजूर हो गया है, खंड फिरोजपुर-झिरका में नई सीएचसी का निर्माण किया जा चुका है, जो कि जल्द ही नए भवन में शिफ्ट कर लिया जाएगा। केन्द्रीय मंत्री ने पूछा की मेडिकल कालेज में जो वेंटिलेटर है क्या उन सभी का प्रयोग हो रहा है, इस बारे में रिपोर्ट निदेशक मेडिकल कालेज से लेकर प्रस्तुत करें। केन्द्रीय मंत्री ने एचएसएएमबी के कार्यकारी अभियंता के बैठक में न आने पर डीसी को शौकाज नोटिस देने के निर्देश दिए। उन्होंने दोहराया कि योजनाओं के लिए धन की कोई कमी नहीं है। उन्हें आपसी समन्वय के साथ मूर्त रूप दिया जाए। सरकार की सोच है कि अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का फायदा पहुंचाया जाएं। उन्होंने कहा कि जिस विभाग से जुड़ी परियोजना के क्रियान्वयन को लेकर किसी प्रकार की तकनीकी अड्चने है, उन्हें उच्च अधिकारियों के संज्ञान में लाया जाएं। ताकि समय रहते समस्या का समाधान हो सके।

राव इंद्रजीत सिंह के केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने बैठक में बिन्दू वाईज :- स्वयं सहायता समूहों, एनआरएलएम, स्वच्छ भारत मिशन, श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन, मनरेगा, प्रधानमंत्री आवास योजना, डीआरडीए, ग्रामीण कौशल, राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना, पीएम ग्राम सडक़ योजना, पीएमएवाई, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, पीएम फसल बीमा योजना, ग्रामीण ज्योति योजना, उज्जवल योजना, डिस्कॉम एशोरेंस योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना, सर्व शिक्षा अभियान, समेकित बाल विकास योजना, प्रधानमंत्री उज्जवल योजना, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, इत्यादि योजनाओं की समीक्षा की।

 

इस अवसर पर सीटीएम सिद्धार्थ दहिया , जिला परिषद सीईओ प्रदीप अहलावत, एसडीएम पुन्हाना मनीषा शर्मा, एसडीएम फिरोजपुर झिरका रणवीर सिंह , सिविल सर्जन डा. सुरेन्द्र यादव, कार्यकारी अभियंता शमशेर सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी मीनाक्षी, सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

 

फोटो कैप्शन : 1 केंद्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति नूंह की बैठक में भाग लेते हुए।

 

 

फोटो कैप्शन : 2 जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति नूंह की बैठक में भाग लेते हुए अतिरिक्त उपायुक्त रेनू सोगन व अन्य प्रशासनिक अधिकारी ।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website