Khabarhaq

मढ़ी को 14 साल और खानपुर घाटी को 11 साल बाद मिली, सीबीएसई बोर्ड से मान्यता -दोनो स्कूल बिना सीबीएसई बोर्ड की मान्यता के चल रहे थे

Advertisement

मढ़ी को 14 साल और खानपुर घाटी को 11 साल बाद सीबीएसई बोर्ड से मिली मान्यता
-दोनो स्कूल बिना सीबीएसई बोर्ड की मान्यता के चल रहे थे
 -खानपुरघाटी स्कूल के बच्चों का पुन्हाना और मढ़ी के बच्चों का नगीना मॉडल स्कूल में होता था इनरोलमेंट
-दोनों स्कूलों को हरियाणा षिक्षा बोर्ड से आठवीं तक मान्यता पढ़ाई सीबीएसई बोर्ड की कराई जाती थी
-स्कूल के बच्चे, अभिभावक और स्टाफ में खुशी की लहर

फोटो-नूंह जिला के गांव खानपुर घाटी स्थित मेवात मॉडल गर्ल स्कूल का भवन

यूनुस अलवी
नूंह/मेवात

पिछले करीब 14 साल से बिना सीबीएसई मान्यता के चल रहे खानपुर घाटी और मढी गांव के राजकीय मॉडल संस्कृति सीनियर सेकेंडरी स्कूलों को केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अब 12वीं कक्षा तक मान्यता दे रही है। जिस कारण स्कूल के बच्चों, परिजनों और स्कूल के स्टाफ में खुशी की लहर है। मान्यता पत्र दो दिन पहले ही स्कूलों को मिला है।


आपको बता दें कि नूंह जिला के खानपुर घाटी गांव स्थित राजकीय मॉडल संस्कृति सीरियर सैकेंडरी गर्ल स्कूल और राजकीय मॉडल संस्कृति सीरियर सैकेंडरी स्कूल मढ़ी काफी समय से बिना सीबीएसई बोर्ड की मान्यता के चल रहे थे। इस मामले को अमर उजाला ने 14 नवंबर को हरियाणा षिक्षा बोर्ड की मान्यता 8वीं तक और पढ़ाई नवीं दसवीं की षीर्षक से प्रमुखता से खबर छापी थी। जिसके बाद प्रषासन हरकत में आया और केंद्रीय माध्यमिक षिक्षा बोर्ड से मान्यता के कोषिष षुरू की। खानपुर घाटी स्कूल को जहां बृहस्पतिवार को मान्यता मिली है वहीं मढ़ी स्कूल को एक सप्ताह पहले ही मान्यता मिली है। इन स्कूलों में पढ़ने वाले अभिभावकों ने प्रषासन और अमर उजाला का धन्यवाद किया है। वहीं इन स्कूलों के बच्चे 12वीं कक्षा तक सीबीएसई की षिक्षा ग्रहण कर सकेगें।


आपको बता दें कि सरकारी संस्था मेवात डव्लपमेंट एजेंसी द्वारा तीन दसकों से मेवात इलाके के पुन्हाना, नगीना, फिरोजपुर झिरका, नूंह, तावडू, तथा पलवल जिले के हथीन खंडो में मेवात मॉडल स्कूल के नाम से स्कूलों का संचालन किया जा रहा था। वर्ष 2009 में मढ़ी गांव और 2012 खानुपर घाटी में मेवात मॉडल स्कूलों की स्थापना की थी। जिनका उद्धघाटन प्रदेष के पूर्व राज्यपाल डाक्टर एआर किदवई ने किया था।

इन स्कूलों में पढ़ाई तो तभी स ेचल रही है लेकिन अधिकारियों की लापरवाही से सीबीएसई से मान्यता नहीं दिला सकें हांलाकि हरियाणा सरकार से आठवीं कक्षा तक मान्यता दिलाई हुई थी लेकिन बच्चो का इनरोलमेंट अन्य स्कूलों में कराया जाता था।
आपको बता दें कि करीब एक साल पहले मेवात डव्लपमंेट एजेंसी द्वारा संचालित सभी दस स्कूलों को हरियाणा षिक्षा बोर्ड के अधीन कर इनका नाम राजकीय मॉडल संस्कृति सीरियर सैकेंडरी स्कूल कर दिया है।


राजकीय मॉडल संस्कृति सीरियर सैकेंडरी स्कूल खानपुर घाटी की प्रिंसिपल अनवरी ने बताया कि फिलहाल स्कूल मे करीब 133 लडकियां षिक्षा गृहण कर रही है। दो दिन पहले ही उनके स्कूल को सीबीएसई से मान्यता मिल चुकी है जबकि मढ़ी स्कूल को करीब एक सप्ताह पहले मान्यता मिली है। अब उनके बच्चों को आठवीं के बाद अन्य स्कूलों में दाखिला नहीं लेना पडेगा।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website