Khabarhaq

अगर प्रशासन नही चेता तो–कांगरका गांव जैसा हादसा तिरवाड़ा गांव में भी घट सकता है -15 फीट उंचें टीले की जडों से खोदकर महिलाएं मिट्टी लाती हैं

Advertisement

कांगरका गांव जैसा हादसा तिरवाड़ा गांव में भी घट सकता है
-15 फीट उंचें टीले की जडों से खोदकर महिलाएं मिट्टी लाती हैं

फोटो-पुन्हाना खंड के गांव तिरवाडा में खडा मिट्टी का टीला

यूनुस अलवी
मेवात


तावडू खंड के गांव कांगरका में एक परिवार की चार बहनों की मौत के हादसे ने सबको झंझोर कर रख दिया है। अगर प्रषासन समय रहते नहीं चेता तो पुन्हाना खंड के गांव तिरवाड़ा में भी कांगरका गांव जैसा हादसा कभी भी घट सकता है। महिलाएं बिना खौफ के गांव के ही नजदीक तकरीबन 15 फीट उंचें टीले की जडों से हर रोज मिट्टी खोदकर लाती हैं। गांव में एक बार हादसा हो भी चुका हैं। गांव के लोगों ने मिट्टी के टीले को समतल कराने की जिला प्रषासन से मांग की है।


गांव तिरवाड़ा निवासी आरिफ खान, मोहम्मद इरफान, षाहिद खान और मोहम्मद सेफ ने बताया कि सरकार ने मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए गांव में कुम्हार जाति के लोगों के लिए जमीन दी थी। वे काफी समय तक इस जमीन से मिट्टी के बर्तन बनाने के लिए इस्तेमाल करते रहे लेकिन लेकिन अब कोई भी कुम्हार जाति का आदमी खदाने से मिट्टी नहीं खोदता है। लेकिन अब गांव के लोग घरों को उंचा करने, चूहला चाकी बनाने आदि के लिए इस मिट्टी का इस्तेमाल करते है। जिसकी वजह से जमीन में करीब 15 फीट तक गहरा गड्डा हो गया है। और एक तरफ मिट्टी का टीला खड़ा हो गया है। गांव में महिलायें अकसर इस टीले के नीचे घुसकर मिट्टी निकालती है। टीला उंचा होने से मिट्टी का ढेर कभी भी गिर सकता है। अब से पहले भी गांव की एक महिला दबने से बच गई थी।


आरिफ खान का कहना है कि इस मिट्टी के खदाने के पास ही उसके खेत है। गांव की महिलाएं मिट्टी की ढ़ेर के बने टीला के उपर गोबर के उपले थेपती है। इसके आसपास लोगों ने अपने घर बना रखे है। उन्होने सरकार से मांग की है कि उंचे टीले को गिरकार खडडे को सम्तल किया जाये या फिर इसकी चार दिवारी कर तालाब के रूप में प्रयोग किया जाये।

क्या कहते हैं अधिकारी
जिला उपायुक्त षक्ति सिंह का कहना है कि इस मामले की जांच कराई जायेगी। अगर इस तरह को कोई टीला है जिससे कोई हादसा हो सकता है और पंचायत की जगह है उसे ठीक कराया जायेगा।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website