Khabarhaq

पंचायत प्रतिनिधि चिन्ह्ति किए गए लोगों के चिरायु कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें : डीसी अजय कुमार 

Advertisement

पंचायत प्रतिनिधि चिन्ह्ति किए गए लोगों के चिरायु कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें : डीसी अजय कुमार 
-स्वास्थ्य विभाग की एसीएस डॉ. जी अनुपमा व आयुष्मान भारत योजना के सीईओ प्रभजोत सिंह ने की वीसी
ख़बर हक
नूंह, 19 दिसंबर :
उपायुक्त अजय कुमार ने जिला के नव-निर्वाचित सरपंचों को निर्देश देते हुए कहा हैं कि वे अपने-अपने गांवों में चिरायु योजना में शामिल परिवारों के कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें, ताकि एक भी जरूरतमंद पात्र व्यक्ति इस योजना के तहत लाभ लेने से वंचित न रहे। उन्होंने कहा कि पंचायतों से बाकायदा एक प्रमाण पत्र लिया जाएगा, जिसमें संबंधित गांव का सरपंच यह लिखित में देगा कि उसके गांव में चिन्ह्ति किए गए सभी परिवारों के चिरायु कार्ड बनवा दिए गए हैं। इसके अलावा उपायुक्त ने पंचायत प्रतिनिधियों, नंबरदारों के साथ-साथ शहरी क्षेत्र में पार्षदों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र में चिरायु कार्ड के बारे में निरंतर मुनियादी करवाएं, ताकि जरूरतमंद लोगों को इस योजना के बारे में जानकारी हो। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए हैं कि वे पंचायतों के साथ में तालमेल बनाकर लोगों के चिरायु कार्ड बनवाना सुनिश्चित करें।
    उपायुक्त अजय कुमार सोमवार को लघु सचिवालय स्थित वीसी रूम में स्वास्थ्य विभाग के आलाधिकारियों के साथ वीसी के दौरान जरूरी निर्देश दे रहे थे। इससे पहले वीसी में स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. जी अनुपमा व आयुष्मान भारत योजना के सीईओ प्रभजोत सिंह ने भी जरूरी निर्देश दिए। आलाधिकारियों ने कहा कि इस महत्वाकांक्षी चिरायु योजना के तहत चिन्ह्ति व्यक्ति साल में पांच लाख रुपये तक निशुल्क ईलाज सरकारी या पैनल पर शामिल प्राइवेट अस्पतालों में उपचार करवा सकते हैं। चिरायु योजना में एक लाख 80 हजार रुपये सालाना आय से कम परिवारों को शामिल किया गया है। आयुष्मान कार्ड बनवाने की एवज में किसी भी व्यक्ति से एक भी रुपया वसूल नहीं किया जाएगा। कार्ड बिल्कुल निशुल्क बनाए जाएंगे। उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि सीएससी संचालक कार्ड बनवाने के लिए आने वाले व्यक्ति को एक प्रिंट आउट जरूर निकालकर देंगे ताकि कार्ड बनने तक यदि कोई उपचार की जरूरत है तो वे अपना उपचार करवा सके।
   उपायुक्त ने बताया कि आयुष्मान भारत के तहत चलाई जा रही चिरायु योजना के अंतर्गत जिला में 7 लाख 3 हजार 802 लाभार्थियों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिले में अब तक 1 लाख 96 हजार 261 व्यक्तियों के कार्ड बनाए जा चुके हैं। चिरायु कार्ड बनवाने के लिए पात्र व्यक्ति अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर परिवार पहचान पत्र व आधार कार्ड की प्रति लेकर जाएं। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे पंचायतों के साथ में तालमेल स्थापित करें और प्रत्येक गांव में विशेष शिविरों का आयोजन करवाकर प्रत्येक लाभपात्र का कार्ड बनवाएं। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त रेनू सोगन, एसडीएम अश्वनी कुमार, सीएमओ डा. सुरेन्द्र यादव, डीडीपीओ नवनीत कौर, ईडीएम आरिफ आदि मौजूद रहे।
फोटो कैप्शन : डीसी अजय कुमार आयुष्मान कार्ड योजना की वीसी में भाग लेते हुए।
Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website