Khabarhaq

तावडू के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक्सरे मशीन फांक रही धूल, गत वर्ष मिली थी मशीन। 

Advertisement

तावडू के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक्सरे मशीन फांक रही धूल, गत वर्ष मिली थी मशीन। 
अस्पताल में एक्सरे मशीन होने के बवजूद भी मरीज को नहीं मिल रहा लाभ।
नसीम खान
तावडू,
शहर के रेवाड़ी रोड पर स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में संसाधनों की उपलब्धता होने के बाद भी में मरीजों को इनका लाभ नहीं मिल पा रहा है। जहां हरियाणा के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज बहुत चिंतित रहते हैं तो वहीं दूसरी ओर स्थानीय स्वास्थ्य विभागीय अधिकारियों की मनमानी के चलते व्यवस्थाएं लचर पचर हैं और महकमे में अधिकारी-कर्मचारियों की मनमानी हावी है। इसकी तानाशाही सामान्य अस्पताल में देखने को मिलती है, जहां लाखों की डिजिटल एक्स रे मशीन धूल खा रही है। आधुनिक मशीन होने के बाद भी अस्थि रोग पीडितों को डिजिटल एक्स रे की सुविधा नहीं मिल पा रही है। मरीजों का कहना है कि सरकारी अस्पताल में एक्सरे मशीन होने के बावजूद भी उन्हें बाहर निजी अस्पतालों में भेज दिया जाता है। मरीजों का यह भी कहना है कि कर्मचारियों से लोग परेशान हैं।
विभाग में लंबे समय से कर्मचारी जमे बैठे हैं, जिनकी मनमानी से मरीज परेशान रहते हैं। इन्होंने यहां अपना ही एक सिस्टम बना रखा है। देखने में यह भी आ रहा है कि मरीजों को बाहर निजी एक्सरे लेब पर जांच तो करनी पड़ ही रही है।
गत एक वर्ष पहले मिली थी एक्स रे मशीन की सौगात:- गत वर्ष सामान्य अस्पताल को डिजिटल एक्स रे मशीन की सौगात मिली थी। जिम्मेदारों द्वारा यह दावा किया गया था कि अब यहां एक्सरे संबंधी समस्या नहीं होगी। मरीजों को तुरंत डिजिटल एक्सरे रील का लाभ प्राप्त होगा। लेकिन मशीन स्थापित हुए करीब एक साल बीत चुका है। लेकिन अस्थि रोग से पीडित मरीज इस लाभ से वंचित हैं। ऐसे में लाखों की मशीन अनुपयोगी साबित हो रही है। सरकार को संबंधित विभाग द्वारा जमकर चूना लगाया जा रहा है। अस्पताल में बडी संख्या में मरीज उपचार के लिए पहुंचते हैं। स्वास्थ्य विभाग के इस अस्पताल में एक्सीडेंट, टीबी व अन्य रोगियों को एक्सरे सुविधा न मिलने के कारण निजि लैब पर उनकी जेब ढीली हो जाती है। वहीं एक्सीडेंटल केस में अधिकतर रोगियों को रैफर कर दिया जाता है।
Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website