Khabarhaq

• नमाज पढ़ते लोगो पर सोनीपत में हमला, 9 घायल, 10 गिरफ्तार, तीन रिमांड पर • गांव की पंचायत ने लिया बड़ा फैसला • कांग्रेस नेता आफताब अहमद ने घटना की कड़े शब्दो में निंदा

Advertisement

• नमाज पढ़ते लोगो पर सोनीपत में हमला, 9 घायल, 10 गिरफ्तार, तीन रिमांड पर

• गांव की पंचायत ने लिया बड़ा फैसला

• कांग्रेस नेता आफताब अहमद ने घटना की कड़े शब्दो में निंदा

ख़बर हक

सोनीपत, 11 अप्रैल 2023

 

हरियाणा के सोनीपत जिला के गांव सांदल कला में धार्मिक स्थल मस्जिद में नमाज पढ़ते हुए लोगो पर भीड़ द्वारा हमला करने का मामला सामने आया हे। नमाज पढ़ते लोगो पर हमला करने से 9 घायल हो गए, जब महिलाएं बचाव में आई तो उनके साथ भी मारपीट की गई। पुलिस ने 10 आरोपियों को गिरफ्तार कर तीन को रिमांड पर लेकर पूछताछ शुरू कर दी हे। घटना के बाद गांव की पंचायत ने भी बड़ा फैसला लिया है।

हरियाणा के जिस गांव की मस्जिद पर हमला हुआ, वहां की पंचायत ने पूरी साजिशकर्ताओ की हवा निकाल दी है।

 

हरियाणा के सोनीपत स्थित एक गांव में मस्जिद पर हुए हमले के मामले में 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. मामला जिले के सांदल कलां गांव का है. गिरफ्तार किए गए 10 आरोपियों को सोमवार, 10 अप्रैल को कोर्ट में पेश किया गया. कोर्ट ने तीन युवकों को एक दिन की पुलिस रिमांड पर और बाकी सात आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेजा है.

 

गांव में पंचायत बुलाई गई 

घटना के बाद सांदल कलां गांव में पंचायत बुलाई गई. पंचायत में फैसला लिया गया कि पीड़ित पक्ष से मिलकर बातचीत की जाएगी. पंचायत ने पुलिस प्रशासन से उचित कार्रवाई की मांग की है. कहा गया कि असामाजिक तत्वों ने गांव के भाईचारे को बिगाड़ने की कोशिश की है.

 

क्या कहते हैं पंचायत के लोग

“जिन लोगों के साथ ये घटना हुई वो हमारे गांव के लोग हैं. असामाजिक तत्वों ने हमारे भाईचारे को खराब करने की कोशिश है. गांव वाले इसके खिलाफ हैं. पुलिस प्रशासन से हम चाहेंगे कि उचित कार्रवाई की जाए. जिन लोगों के साथ ये हुआ है, हम उनसे बातचीत करके मसले को हल करेंगे.”

 

जानकारी के अनुसार सांदल कलां गांव के मुस्लिम समुदाय ने नमाज अदा करने के लिए एक छोटी सी मस्जिद बनाई है. आरोप है कि करीब 15 से 20 हथियारबंद लोगों ने रविवार, 9 अप्रैल की रात नमाज़ अदा कर रहे लोगों पर हमला किया. उन्होंने मस्जिद में तोड़फोड़ भी की। जब महिलाएं बचाव में आई तो उनके साथ भी मारपीट की गई।

 

सांदल कलां मस्जिद में इमाम मोहम्मद कौशर ने बताया 

“हमारा किसी से कोई झगड़ा नहीं हुआ. रमजान चल रहा है. ऐसे में हम लोग नमाज अदा कर रहे थे. तभी गांव के कुछ युवक मस्जिद में घुस आए और उन्होंने हम पर हमला कर दिया. इस हमले के दौरान उन्होंने महिलाओं और बच्चों को भी नहीं छोड़ा. हमले में कई लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं.”

 

इनके खिलाफ मुकदमा दर्ज

 

सूचना मिलते ही देर रात थाना प्रभारी संदीप कुमार, एसपी आत्माराम अपनी टीम के साथ गांव में पहुंचे और निरीक्षण किया। पुलिस ने मामले में जावेद के बयान पर पुनित, विपुल, हरवीर, बच्ची, अमन, ललित, सुमित, बिल्लू, हरिओम, सचिन, सागर, राहुल, रवि, पोल, अनुज, रोहित, अंकित, बिल्लू कुमार व अन्य के खिलाफ मारपीट करने, धार्मिक भावना भड़काने, समाज में अशांति फैलाने, जबरन घुसने और धमकी देने का मुकदमा दर्ज कर लिया है।

 

पुलिस आयुक्त भी गांव पहुंचे, बताया इनको किया गिरफ्तार

सोमवार को पुलिस आयुक्त बी सतीश बालन ने भी गांव में पहुंचकर पीड़ित पक्ष व ग्रामीणों से बातचीत की। मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए आरोपी पुनीत, हरबीर, अखिल, सुमित, रुपीन, रोहित, वंशज, जोनी, विजय व विपुल को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपियों को अदालत में पेश किया। पुनित, हरबीर और सुमित को एक दिन के रिमांड पर लिया गया है। उधर, गांव में सुरक्षा बढ़ा दी है। करीब 70 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। गांव के चौक के साथ ही धार्मिक स्थल के बाहर पुलिस को तैनात किया गया है। वहीं सोमवार शाम को गांव में दोनों समुदाय के लोगों ने पंचायत की है, जिसमें सहमति बनी है कि असली दोषियों पर ही कार्रवाई कराई जाएगी। इन युवकों को सोनीपत के गन्नौर कोर्ट में पेश किया गया. इनमें से 3 युवकों पुनीत, हरबीर और सुमित को पुलिस ने एक दिन की रिमांड पर लिया है, जबकि कोर्ट ने बाकी 7 युवकों को न्यायिक हिरासत में भेजा है.

 

क्या कहते हैं पुलिस अधिकारी

. सतीश – बालन, पुलिस आयुक्त, सोनीपत का कहना है की गांव सांदल कलां के धार्मिक स्थल में घुसकर लोगों पर हमला किया गया है, जिसमें कई लोग घायल हुए हैं। मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। असामाजिक तत्वों को किसी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। जब तक पीड़ित पक्ष संतुष्ट नहीं होगा, तब तक सुरक्षा मुहैया रहेगी। ग्रामीणों ने भी स्वयं धार्मिक स्थल और समुदाय विशेष के लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी ली है। बी

 

 

कांग्रेस नेता आफताब अहमद ने कड़े शब्दो में की घटना की निंदा

 

हरियाणा विधानसभा में प्रतिपक्ष के उपनेता चौधरी आफताब अहमद ने कहा कि

सोनीपत के सांदल कलां में मस्जिद में नमाजियों पर हमला कायराना व ना काबिल ए बर्दाशत है; रामनवमी पर भी शरारती तत्वों ने उत्पात मचाया।

 

चौ. आफताब अहमद ने कहा की जेसे ही उन्हें पता चला तुरंत सोनीपत पुलिस कमिशनर से बात कर कठोर कार्यवाई की मांग की, CP श्री सतीश बालन IPS ने मजबूत कानूनी कारवाई का भरोसा दिया है।

आफताब का कहना है की हरियाणा में कानून व्यवस्था बद से बदतर हो रही है, प्रतीत होता है जैसे प्रदेश में कानून का नहीं बल्कि गुंडों का राज हो। सरकार की कार्यशैली ठीक नहीं है, गुड़गांव में नमाज को लेकर कई दलों का उत्पात हो या अल्पसंख्यकों पर लगातार हमले सरकार कारवाई के बजाय संरक्षण देती हुई प्रतीत होती है।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website