Khabarhaq

44 ग्राम पंचायतों के ग्राम जल एवं सीवरेज समिति के सदस्यों को किया जागरूक

Advertisement

 

44 ग्राम पंचायतों के ग्राम जल एवं सीवरेज समिति के सदस्यों को किया जागरूक

 

यूनुस अलवी

नूंह, 

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग तथा जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन के सहयोग से कार्यान्वयन सहायता एजेंसी फीडबैक फाउंडेशन चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा खंड के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग कार्यालय परिसर में आयोजित खंड स्तरीय दो दिवसीय कार्यशाला का शुभारंभ किया गया। इस दो दिवसीय कार्यशाला में खंड नगीना की 44 ग्राम पंचायतों से आए ग्राम जल एवं सीवरेज समिति के सदस्यों को जहां पेयजल प्रणाली के प्रति उनकी जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक किया गया, वहीं पम्प आपरेटरों व फिल्ड स्टाफ़ को पेयजल प्रणाली को सुचारू रूप से चलाने के प्रति अपने कर्तव्यों व पानी की गुणवत्ता के प्रति जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया गया। प्रशिक्षण के दौरान उपस्थित सहभागियों को प्रशिक्षण पत्र देकर सम्मानित भी किया गया। साथ ही इस कार्यक्रम में उपस्थित

 

उन्होंने कहा कि पेयजल प्रणाली के प्रति ग्राम जल एवं सीवरेज समिति के सदस्यों व पम्प आपरेटरों के अलावा सभी ग्रामीण भी अपनी जिम्मेदारी सुनिश्चित करें। खंड संयोजक संदीप शर्मा ने पानी की सदस्यों ने गावों में हो रही पेयजल संबंधी समस्याओं से भी अवगत करवाया और समाधान का आश्वाशन भी दिया इस दो दिवसीय कार्यशाला में बतौर मुख्य वक्ता शिरकत करते हुए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के जिला सलाहकार नरेंद्र भारद्वाज ने उपस्थित सहभागियों को पेयजल प्रणाली को लेकर उनकी जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक किया।

 

गुणवत्ता आपसी सहयोग व तालमेल बहुत जरूरी हैं व मंच का संचालन खंड संयोजक मोहम्मद जैकम ने ग्राम जल एंव सीवरेज समिति के बारे में विस्तार से बताया व उनके अधिकार भी समझाए वहीं जिला सलाहकार नरेंद्र भारद्वाज ने कहा की जल का संरक्षण होना बहुत जरूरी हैं इस तरह से गांव के प्रत्येक व्यक्ति की जल संरक्षण में सहभागिता जरूरी है। ग्राम जल एवं सीवरेज समिति के सदस्यों द्वारा जल संरक्षण पर ध्यान रखा जाए और समय-समय पर ग्राम स्तर पर भी जल संरक्षण अभियान चलाए जाएं तो पानी की इस मुहिम को आम जन तक पहुंचाया जा सकता हैं।

इस पीरामल फाउंडेशन से ऋषिकेश ढाकरे ने इस कौशल कार्यशाला में शिकरत करते हुए कहा कि ग्राम जल एवं सीवरेज समिति पेयजल को लेकर अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें और सरकार द्वारा समय समय पर चलाए गए अभियानों का हिस्सा बनें। इस अवसर पर जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के डीपीसी आबिद हुसैन, जल एवं स्वच्छता सहायक संगठन के खंड संसाधन समन्वयक संदीप शर्मा, मोहम्मद जैकम, हरी ओम, तुलसी, अरशद और मोहम्मद शाहिद ट्रेनिंग कॉर्डिनेटर के अलावा आईएसए फीडबैक फाउटेशन चेरीटेबल ट्रस्ट के डीपीसी आबिद चैधरी, ट्रेनिंग कॉर्डिनेटर मोहम्मद शाहिद उपस्थित रहे।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website