Khabarhaq

SYL पर हरियाणा के पक्ष में आया सुप्रीम कोर्ट का फैसला लागू करवाना मौजूद सरकार की जिम्मेवारी –स्वतंत्रता सेनानी चौ. रणबीर सिंह ने हमेशा गाँव, गरीब, किसान को अपने विचारों के केंद्र में रखा – भूपेन्द्र सिंह हुड्डा

Advertisement

• स्वतंत्रता सेनानी चौ. रणबीर सिंह ने हमेशा गाँव, गरीब, किसान को अपने विचारों के केंद्र में रखा – भूपेन्द्र सिंह हुड्डा

• चौ. रणबीर सिंह की पुण्यतिथि पर गांव खेड़ी साध स्थित समाधि स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित की

• SYL पर हरियाणा के पक्ष में आया सुप्रीम कोर्ट का फैसला लागू करवाना मौजूद सरकार की जिम्मेवारी – हुड्डा

• स्वास्थ्य और शिक्षा ही समाज और देश को आगे ले जा सकती हैं – हुड्डा

• ये बजट महंगाई बढ़ाने वाला बजट साबित होगा – हुड्डा

• ई-टेंडरिंग बहुत बड़ा घोटाला साबित होगा – हुड्डा 

• चौ. रणबीर सिंह ने पहले आजादी की लड़ाई में फिर किसानों, आम लोगों के अधिकारों के लिये आजीवन संघर्ष किया – दीपेन्द्र हुड्डा

• स्वतंत्रता संग्राम के दौरान 8 वर्षों तक ब्रिटिश साम्राज्य की 8 अलग-अलग जेलों में कैद रहे रणबीर सिंह जी ने किसी भी ज़ुल्म के आगे न झुकने की सीख दी – दीपेन्द्र हुड्डा

यूनुस अलवी 

रोहतक, 1 फरवरी

 

गांव, गरीब, किसान के बिना देश और देश का संविधान अधूरा है। नेता प्रतिपक्ष और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री चौ. भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अंग्रेजी हुकूमत से लोहा लेने वाले महान् स्वतंत्रता सेनानी, संविधान सभा के सबसे युवा सदस्य और रिकॉर्ड 7 संवैधानिक सदनों के सदस्य रहे चौ. रणबीर सिंह की पुण्यतिथि पर आज रोहतक में उनके समाधि स्थल पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर सांसद दीपेन्द्र हुड्डा भी मौजूद रहे और उन्होंने चौ. रणबीर सिंह की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित कर उन्हें नमन किया। इस दौरान हवन, पूजा और प्रार्थना सभा का आयोजन हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में स्थानीय गणमान्य लोगों ने उनका स्मरण कर अपनी श्रद्धांजलि दी। हुड्डा ने कहा कि देश को आज़ादी दिलाने के लिए अनेकों ऐसे महान स्वतंत्रता सेनानियों ने भी अपनी जान की कुर्बानी दी जिनका नाम और गाम नहीं पता। हम सभी की जिम्मेदारी है कि जो सपना उन्होंने देखा, जिसके लिये उन्होंने त्याग किया वो सपना पूरा करें और आपस में मिलजुल कर रहें ताकि हमारा देश मजबूत हो।

इस अवसर पर रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कहा कि रक्त की एक बूंद भी इंसान का जीवन बचा सकती है। इसलिये रक्त दान महान दान की श्रेणी में आता है और जाति, धर्म के भेदभाव से ऊपर है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा ये दो चीज ऐसी हैं जो समाज और देश को आगे ले जा सकती हैं। हुड्डा ने बताया कि आजादी से पहले ये इलाका शिक्षा में काफी पिछड़ा हुआ था। 1913 में बरौना गांव में सर्व खाप की पंचायत हुई जिसमें फैसला हुआ कि रोहतक में एक स्कूल खोला जाए। हम सभी को इस बात का गर्व है कि एंग्लो जाट संस्कृत स्कूल के पहले संस्थापक प्रधान मेरे दादा जी स्व. मातूराम जी थे। इस संस्था के सेक्रेटरी चौ. छोटूराम जी थे। ये शिक्षण संस्थाएं किसी एक के लिये नहीं खोली गयीं इनमें सभी जातियों के बच्चे पढ़ते थे और यहाँ से अनेकों बड़े बड़े लोग पढ़कर निकले व देश और प्रदेश की सेवा की।

 

कार्यक्रम के बाद SYL के मुद्दे पर पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवाल के जबाव में हुड्डा ने कहा कि जब पंजाब-हरियाणा के बीच बंटवारा हुआ तब उस समय फैसला हुआ था कि एसवाईएल के द्वारा पंजाब से हरियाणा के हिस्से का पानी दिया जायेगा। क्योंकि, जो मौजूदा नहर थी उसकी क्षमता नहीं थी। लेकिन अब तक सारा मामला अटका हुआ है। जबकि, सुप्रीम कोर्ट ने भी हरियाणा के पक्ष में फैसला दिया है। लेकिन मौजूदा सरकारें बैठक करके सिर्फ टाइमपास कर रही हैं। अब इसे लागू करवाने की जिम्मेदारी केंद्र और हरियाणा सरकार की है और इस समय प्रदेश में एवं केंद्र में बीजेपी की सरकार है। हरियाणा के पक्ष में आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लागू करवाना मौजूद सरकारों की जिम्मेवारी है।

हाथ से हाथ जोड़ो अभियान के बारे में बताते हुए हुड्डा ने कहा कि महंगाई, बेरोजगारी के खिलाफ और देश में भाईचारा मजबूत करने के लिये हाथ से हाथ जोड़ो अभियान में व्यापक जनसंपर्क किया जा रहा है। यह अभियान 2 महीने तक चलेगा। उन्होंने ने बताया कि इस अभियान के तहत कांग्रेस बूथ, ब्लॉक, गांव और जिले तक जाएगी। हर जिले में 1-1 जिला स्तरीय कार्यक्रम किया जाएगा।

 

बजट को लेकर पूछे गए सवाल पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि जिस तरह से आर्थिक सर्वे आया है उसको देखते हुए कहा जा सकता है कि ये बजट महंगाई बढ़ाने वाला बजट साबित होगा। ई-टेंडरिंग के सवाल पर उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार का ये फैसला न तो गांव के विकास के हित में है न ही चुने हुए सरपंचों के हित है। सरकार को चुनी हुई पंचायतों पर विश्वास करना चाहिए। ई-टेंडरिंग बहुत बड़ा घोटाला साबित होने वाला है।

इस अवसर पर सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान 8 वर्षों तक ब्रिटिश साम्राज्य की 8 अलग-अलग जेलों में कैद रहे दादा जी ने हमें सच्चाई के रास्ते पर अडिग रहने और किसी भी ज़ुल्म के आगे न झुकने की सीख दी। अपनी सारी जवानी अंग्रेजों की जेलो में व्यतीत करने वाले एक क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी, बाबा साहब के साथ संविधान निर्मात्री सभा के सबसे नौजवान सदस्य रहे दादाजी का जीवन प्रेरणास्रोत है। उन्होंने पहले आजादी की लड़ाई में फिर उन्होंने किसानों, आम लोगों के अधिकारों के लिये संघर्ष किया। दीपेन्द्र हुड्डा ने कहा कि देश के किसान जिस MSP की कानूनी गारंटी की मांग कर रहे हैं उस MSP का सबसे पहले प्रस्ताव 23 नवंबर, 1948 को संविधान सभा में चौ. रणबीर सिंह जी ने रखा। जिसके बाद धीरे-धीरे MSP लागू की गई और उसमें फसलें जोड़ी गयी। चौ. रणबीर सिंह हुड्डा भारतीय कृषक समाज के संस्थापक महामंत्री भी थे। उन्होंने कहा था कि एक दिन किसान को न्यूनतम समर्थन मूल्य देना ही पड़ेगा। देश के किसान आज भी एमएसपी की कानूनी गारंटी की मांग को लेकर संघर्ष कर रहे हैं।

***

हरियाणा में कांग्रेस का कुनबा लगातार बढ़ रहा!

रि. कैप्टन जयसिंह बिश्नोई ने बीजेपी छोड़ कांग्रेस पार्टी की ज्वाइन

पार्टी ज्वाइन करने पर पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने किया स्वागत

रोहतक, 1 फरवरी। आज प्रदेश की जनता बीजेपी-जेजेपी सरकार की कुनीतियों के चलते परेशान है। जिसके चलते सत्ता में होते हुए भी बीजेपी-जेजेपी के नेताओं का अपनी ही पार्टी से मोह भंग हो रहा है। और वे कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर रहे हैं। अब तक 15 पूर्व विधायक और सैंकड़ों बड़े नेता कांग्रेस पार्टी ज्वाइन कर चुके हैं। इसी कड़ी में रि. कैप्टन जयसिंह बिश्नोई ने पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा की आगुवाई में कांग्रेस पार्टी ज्वाइन की। पार्टी में शामिल होने पर पूर्व मुख्यमंत्री एवं नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने रि. कैप्टन जयसिंह बिश्नोई का स्वागत किया और कहा कि कैप्टन जयसिंह को पार्टी में पूरा मान-सम्मान दिया जाएगा।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website