Khabarhaq

खेल स्टेडियमों में युवाओं के लिए बढ़ाई जाएंगी खेल गतिविधियां 

Advertisement

अरावली की पहाडिय़ों के साथ करीब 10 हजार हेक्टेयर में बनेगी जंगल सफारी 
उपायुक्त धीरेंद्र खडग़टा 
खेल स्टेडियमों में युवाओं के लिए बढ़ाई जाएंगी खेल गतिविधियां 
यूनुस अलवी 
 नूंह,
उपायुक्त धीरेंद्र सिंह ने कहा कि आकांक्षी जिला नूंह को हर क्षेत्र में आगे बढ़ाने की दिशा मेें काम किया जा रहा है। नीति आयोग के पैरामीटर के अनुसार नूंह जिला कई क्षेत्रों में अग्रणी भूमिका में आ रहा है, लेकिन अभी इसे सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न विभागों के माध्यम से नई परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है।   उपायुक्त वीरवार को लघु सचिवालय के सभागार में मासिक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नूंह जिला के युवाओं को खेलों में आगे बढ़ाने की दिशा में कार्य किया जा रहा है, जिसके तहत खेल स्टेडियमों को ठीक कर वहां खेल गतिविधियां बढ़ाई जाएंगी। इससे युवाओं की ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग हो सकेगा तथा वे नशे जैसी बुराई से भी बचेंगे। खेलों से वे मानसिक व शारीरिक रूप से मजबूत बनेंगे तथा देश के विकास में अहम भूमिका निभाएंगे। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि गांव मालब बाईपास के निर्माण का कार्य जारी है तथा मेवात विकास अभिकरण के माध्यम से भी जिला में शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, जल प्रबंधन, कृषि सहित अनेक क्षेत्रों में कार्य करवाए जा रहे हैं।
  डीसी ने कहा की नूंह और गुरुग्राम के अरावली की पहाडिय़ों के साथ करीब 10 हजार हेक्टेयर भूमि में जंगल सफारी बनाई जाएगी। जिसके लिए जमीन की पहचान कर ली गई है, जहां पर वन विभाग द्वारा जंगल सफारी विकसित की योजना पर काम करना शुरू कर दिया हैं।
  उपायुक्त ने कहा कि जिला में ड्राइविंग स्कूल के निर्माण की प्रक्रिया जारी है, ताकि यहां के युवाओं को ड्राइविंग में अच्छी प्रकार से प्रशिक्षित किया जा सके और वे अच्छे संस्थानों में रोजगार प्राप्त कर सकें।
विकसित भारत-संकल्प यात्रा से मिलेगा सरकार की योजनओं का लाभ
उपायुक्त ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा 26 जनवरी 2024 तक नूंह जिला के सभी गांवों व शहरों से गुजरेगी। इस यात्रा के दौरान गांवों में लोगों के आयुष्मान योजना के कार्ड बनाने, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री आवास योजना, अंत्योदय परिवार उत्थान योजना, किसान समृद्धि योजना, उज्ज्वला योजना, परिवार पहचान-पत्र, स्वास्थ्य जांच सहित केंद्र व प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं का मौके पर ही लाभ देना सुनिश्चित किया जाएगा।
दिव्यांगजनों के लिए संस्थानों में बनेंगे रैंप
उपायुक्त ने कहा कि जिला के शिक्षण संस्थानों, सरकारी कार्यालयों में दिव्यांगजन के लिए रैंप आदि बनवाए जाएंगे, ताकि उन्हें संस्थानों में आने में परेशानी न हो।
Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website