Khabarhaq

कोविड-19 के दोबारा फैलने की आशंका के मद्देनजर राज्य में आगामी 27 दिसंबर को मॉक ड्रिल की जाएगी – स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

Advertisement

कोविड-19 के दोबारा फैलने की आशंका के मद्देनजर राज्य में आगामी 27 दिसंबर को मॉक ड्रिल की जाएगी – स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

राज्य की हर सुविधा में पिछली कोरोना की 3 लहरों को देखते हुए एक फ्लू कॉर्नर बनाया जाएगा – अनिल विज

फ्लू, सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री इनफेक्शन इत्यादि के मामलों का आरटीपीसीआर टेस्ट किया जायेगा – विज

ख़बर हक़
चंडीगढ़,

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि कोविड-19 के दोबारा फैलने की आशंका के मद्देनजर राज्य में आगामी 27 दिसंबर को मॉक ड्रिल की जाएगी। इसके अलावा, राज्य की हर सुविधा में पिछली कोरोना की तीन लहरों को देखते हुए एक फ्लू कॉर्नर बनाया जाएगा ताकि संक्रमित मरीज को वहां पर रखा जा सके। इसी तरह, फ्लू, सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री इनफेक्शन इत्यादि के मामलों का आरटीपीसीआर टेस्ट किया जायेगा।

श्री विज आज यहां चंडीगढ़ में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दिल्ली से जुड़े केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री मनसुख मांडविया से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कॉविड के दोबारा फैलने की आशंका के चलते इस अज्ञात दुश्मन से लड़ने के लिए समय पर सारे देश को सचेत किया है और सारी तैयारियां शुरू कर दी हैं ।

हरियाणा में हमने अपने स्तर पर भी विभाग के अधिकारियों को विभिन्न निर्देश जारी किए- विज
उन्होंने कहा कि हरियाणा में हमने अपने स्तर पर भी विभाग के अधिकारियों को विभिन्न निर्देश भी जारी किए हैं जिसके तहत मेडिकल एजुकेशन, स्वास्थ्य और संबंधित अन्य विभागों के सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि पिछली 3 कोरोना की लहरों को देखते हुए हर सुविधा के अंदर एक फ्लू कॉर्नर बनाया जाए ताकि जो संक्रमित मरीज हो, उन्हें वहां पर रखा जा सके। इसके अलावा, इस दौरान जो भी फ्लू के मामले आएंगे, उन सबका आरटीपीसीआर किया जायेगा। उन्होंने बताया कि सीवियर एक्यूट रेस्पिरेट्री इनफेक्शन के मामलों का भी आरटीपीसीआर टेस्ट किया जायेगा। आज के बाद जो भी जो मामले आएंगे उन सबका आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा।

हरियाणा में 22 जिले, लेकिन 26 आरटीपीसीआर प्रयोगशाला संचालित – विज
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमारे पास पर्याप्त मात्रा में आरटीपीसीआर प्रयोगशाला हैं और हमने हर जिले में आरटीपीसीआर प्रयोगशाला स्थापित की हुई है। हरियाणा में 22 जिले हैं लेकिन हमारे पास 26 आरटीपीसीआर प्रयोगशालाएं संचालित हैं ताकि टेस्ट कराने के लिए लोगों को दूर भटकना ना पड़े। श्री विज ने कहा कि जितना भी मेडिकल स्टाफ है उन सब को आज से मास्क और दस्ताने डालने के आदेश जारी कर दिए गए हैं और हर परिस्थिति में उनको इन चीजों का इस्तेमाल करना है।

जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सभी अधिकारियों को आदेश, टेस्ट- ट्रेक – ट्रीट और वैक्सीन को कर रहे हैं फॉलो – विज
उन्होंने कहा कि जीनोम सीक्वेंसिंग करवाने के लिए सभी अधिकारियों को आदेश दे दिए हैं और हम टेस्ट- ट्रेक – ट्रीट और वैक्सीन को फॉलो कर रहे हैं। हरियाणा में लोगों को वैक्सिनेट अच्छी तरह से किया गया है लेकिन पहली वैक्सीन की डोज 103 प्रतिशत लगाई गई है और दूसरी डोज 86 प्रतिशत लगाई गई है और प्रिकॉशन डोज जो हमारी 10 प्रतिशत लगाई गई है। उन्होंने कहा कि जब कोविड खत्म हो गया था तो लोगों ने प्रिकॉशन डोज लगवाना कम कर दिया था, अब हम वैक्सीनेशन पर बल देंगे और सभी श्रेणियों को वैक्सीनेट करने पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए हमें वैक्सिन की जरूरत होगी।

वैक्सीनेशन पर दिया जायेगा बल – विज
उन्होंने कहा कि हमारे पास लगभग 1 लाख 40 हजार वैक्सीन हैं जिसमें से 1 लाख 39 हजार कोवोक्सिन की वैक्सीन है जबकि कोविशिल्ड केवल 750 हैं इसलिए हमें कोविशील्ड वैक्सीन की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि हमें वैक्सीनेशन को दोबारा से शुरू करने के लिए और प्रिकॉशन डोज देने के लिए कम से कम 2 लाख कोविशिल्ड की वैक्सीन चाहिए। इसके अलावा, समय-समय पर केंद्र सरकार और आपके द्वारा जो निर्देश दिए जाएंगे, उनका पालन हरियाणा में किया जायेगा।

50 बिस्तर से ऊपर के प्रत्येक अस्पताल में पीएसए प्लांट लगाए -विज
उन्होंने बताया कि “हमारे पास सभी चीजों का पर्याप्त मात्रा में स्टॉक है । 50 बिस्तर से ऊपर के प्रत्येक अस्पताल में हमने पीएसए प्लांट लगा दिया है। उन्होंने कहा कि हमारे पास पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर है, दवाइयां भी हमारे पास पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं, पर्याप्त मात्रा में स्टाफ की उपलब्धता भी है, बेड भी हमारे पास उपलब्ध हैं, आईसीयू भी हमारे पास पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि हम इस दुश्मन के खिलाफ युद्ध करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव श्रीमती जी. अनुपमा, चिकित्सा विभाग के निदेशक आदित्य दहिया, मिशन निदेशक प्रभजोत सिंह और स्वास्थ्य सेवाएं विभाग की महानिदेशक डॉक्टर सोनिया त्रिखा खुल्लर तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website