Khabarhaq

जिलाभर में 28 मई से चलेगा तीन दिवसीय उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान : डीसी

Advertisement

जिलाभर में 28 मई से चलेगा तीन दिवसीय उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान : डीसी

अभियान के अंतर्गत से जीरो से पांच वर्ष तक आयु के 3 लाख 07 हजार 160 बच्चों को दी जाएगी पोलियो रोधी दवा

यूनुस अलवी

नूंह, 26 मई : जिलाभर में तीन दिवसीय उप राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 28 मई से शुरू होकर 30 मई तक चलेगा। इस अभियान के तहत जिले में जीरो से पांच वर्ष तक की आयु के लगभग तीन लाख सात हजार 160 बच्चों को पोलियो रोधी दवा पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। डीसी प्रशांत पंवार ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को आपसी समन्वय के साथ शत प्रतिशत बच्चों को दवा पिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने सिविल सर्जन को आगामी 27 मई तक आगामी तक सघन पल्स पोलियो अभियान की सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए।
डीसी ने कहा कि जीरो से 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को पल्स पोलियो की दवा पिलाकर देश के भविष्य को सुरक्षित रखा जा सकता है। उन्होंने अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ ही आमजन का आह्वान किया कि सभी यह सुनिश्चित करें की इस अभियान में कोई भी बच्चा पोलियो रोधी खुराक पीने से वंचित न रहे। उन्होंने ईंट भट्टा व स्लम एरिया में छोटे बच्चों को पोलियो की दवा पिलाने हेतु विशेष ध्यान देने तथा निर्माणाधीन स्थानों पर मौजूद श्रमिकों के बच्चों को भी पोलियो की दवा पिलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने शिक्षा,महिला एवं बाल विकास, विकास एवं पंचायत, परिवहन, बिजली,खाद्य एवं आपूर्ति और श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने अपने विभागों से संबंधित कार्य तय समय पर पूरी करना सुनिश्चित करे।
सिविल सर्जन डॉ सर्वजीत सिंह ने अभियान से जुड़ी जानकारी देते हुए बताया कि पल्स पोलियो अभियान के अंतर्गत 28 मई को विभाग की टीमों द्वारा निर्धारित पोलियो बूथों पर तथा 29 व 30 मई को घर-घर जाकर जीरो से 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जाएगी। पल्स पोलियो अभियान को लेकर जिले में तीन लाख 7 हजार 160 बच्चों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्य को पूरा करने के लिए 1103 स्थाई बूथ, 57 मोबाइल टीमें, और 39 ट्रांजिट टीमें बनाई गई है। अभियान को सफलतापूर्वक संचालन के लिए 4 हजार 936 अधिकारी व कर्मचारियों की डयूटियां लागाई गई हैं, 248 सुपरवाइजर को नियुक्त किया गया है। उन्होंने आमजन का आह्वान किया कि वे अपने शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को पल्स पोलियो रोधी दवा जरूरी पिलवाएं।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

मेवात को करीब 800 टीजीटी और पीजीटी अध्यापक मिलने के बाद भी भारी टोटा  • नूंह जिला केवल डीईओ और एक बीईओ के सहारे चल रहा है। • मेवात शिक्षा केडर को मिले करीब 325 पीजीटी अध्यापक  • जल्द ही जेबीटी अध्यापक मिल सकते हैं। • जिले में अभी भी करीब 4900 अध्यापकों की भारी कमी है।

मेवात के पुलिस कप्तान विजय प्रताप बोले :- जनता के सहयोग से मेवात को अपराध व नशा मुक्त बनाया जाएगा • अपराधी, अपराध छोड़ दें या फिर जिला, किसी को बख्शा नहीं जाएगा • एसपी का पदभार संभालने के बाद पहली बार पत्रकारों से रूबरू हुए।

Please try to copy from other website