Khabarhaq

एक सप्ताह से अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे पटवारी और गिरदावरो की हड़ताल से ग्रामीण परेशान, तहसीलदार और कांग्रेस ने मांगों का किया समर्थन

Advertisement

पटवारी व कानूनगो एसोसिएशन को तहसीलदार और कांग्रेस पार्टी ने दिया समर्थन
–मांगों को लेकर 1 सप्ताह से धरने पर बैठे हैं पटवारी और कानून
— पटवारी और कानूनगो के अनिश्चितकालीन धरने पर बैठने से ग्रामीण हो रहे परेशान
–पटवारियों और गिरदावरो की मांग पे स्केल को 35400 का रिवाइज किया जाए

 

यूनुस अल्वी
मेवात/नूंह
रेवेन्यू पटवार एंड कानूनगो असोसिशन हरियाणा के आह्वान पर 26 दिसंबर से नूंह में पुरानी तहसील परिसर में एसोसिएशन के जिला प्रधान मोहम्मद साबिर की अध्यक्षता में लंबे समय से लंबित चल आ रही मांगो को लेकर अनिश्चितकालीन धरना दिया जा रहा है। पटवारी और कानूनगो की मांगों को जायज ठहराते हुए नूंह जिले के तहसीलदार और नायब तहसीलदारों ने भी उनकी मांगों का समर्थन किया है ।

शुक्रवार को तावडू की तहसीलदार शालिनी लाठर, नूंह के तहसीलदार तरुण प्रकाश और फिरोजपुर झिरका के नायब तहसीलदार तुलसी दास ने धरना पर पहुंचकर समर्थन किया। वही कांग्रेस नेता व पीसीसी सदस्य महताब अहमद ने धरना स्थल पर पहुंचकर पार्टी की ओर से समर्थन दिया। धरने पर बैठे पटवारी और गिरदावरो का कहना है की स्वास्थ्य कर्मी, कनिष्ठ अभियंता, जेबीटी, टी जी टी अधायापको से भी कम उनका पे स्केल है। पटवारी और कानूनगो के वेतनमान में बेसिक पे 35400 होनी चाहिए। इतना ही नहीं पटवारी 24 घंटे काम करता है।

प्रदेश में करीब 1200 पटवारियों के पद रिक्त होने के कारण एक एक पटवारी के पास दो से तीन सर्कल का चार्ज संभाल रहे है जबकि एक सर्कल में 5 से 10 गाव शामिल होते हैं। जिस कारण पटवारियों को आमजन का कार्य समय पर करने के साथ प्रशासनिक कार्यों को पूरा करने में 12 से 14 घंटे काम करना पड़ता है ऐसे में पटवारियों एवं कानूनगो का वेतनमान कार्य एवं योग्यता की तुलना में बहुत ही कम है। सरकार को बार बार अवगत कराने और मांगों का पत्र दिया गया। सरकार ने आश्वासन तो दिया लेकिन मांगो को लागू नहीं किया है जिसकी वजह से पटवारी और कानूनगो एसोसिएशन में सरकार के खिलाफ भारी नाराजगी है।
पटवारी और कानूनगो का कहना है की सरकार को उनकी मांगों को मानने बारे 26 से 28 दिसंबर तक सांकेतिक कार्य बहिष्कार धरना दिया था। लेकिन सरकार ने उनकी मांगों पर कोई गौर न करने की वजह से अब यह धरना अनिश्चितकालीन कर दिया गया है। ये धरना तब तक जारी रहेगा जब तक सरकार उनकी मांगों को नही मान लेती है।
वही पटवारी और कानूनगो की मांगों का समर्थन करने शुक्रवार को कांग्रेस पीसीसी सदस्य मेहताब अहमद धरना स्थल पर पहुंचे।


इस मौके पर मेहताब अहमद ने कहा कि सरकार ने एक सप्ताह बाद भी धरने पर बैठे पटवारी कानूनगो की मांगों पर कोई गौर नहीं किया है जिसकी वजह से आमजन को काफी परेशानी हो रही है। जबकि हरियाणा के उपमुख्यमंत्री ने करीब एक साल पहले पटवारियों की मांगों का मानने का आश्वासन दिया था जिसको अभी तक पूरा नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी पटवारी एवं कानून की सभी मांगों का समर्थन करती है।
तरुण प्रकाश तहसीलदार, का कहना हे की पटवारी और गिरदावरों को मांग जायज है सरकार को चाहिए कि उनकी मांगों को तुरंत मंजूर कर लागू करे।


वही जिले सिंह ओशाफ और वहीद सहित अन्य ग्रामीणों का कहना है की जब से पटवारी धरने पर बैठे हैं उन्हे बहुत परेशानी हो रही है जिसकी वजह से वह हर रोज तहसील और पटवारियों के दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं।

इस मौके पर पटवार एंड कालूपुर स्टेशन के प्रधान साबिर खान महासचिव अंजुम खान, पटवारी दीपक, आरिफ गोतम पटवारी, एजाज, जावेद खान, गंगा विष्णु, कमरुद्दीन गिरदावर, सदर कानूनगो ओम पाल, हरी सिंह गिरदावर सहित काफी पटवारी और गिरदावर मौजूद रहे।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website