Khabarhaq

एबीएस फाउंडेशन के दृष्टि कार्यक्रम के तहत लोगों ने कराई निशुल्क जांच : नवीन लाठर

Advertisement

एबीएस फाउंडेशन के दृष्टि कार्यक्रम के तहत लोगों ने कराई निशुल्क जांच : नवीन लाठर

अंतराम खटाना, नूंह।

हर बुधवार की तरह इस बुधवार को भी नूंह खंड के गांव बीवां स्थित पंचायत घर में बुजुर्गों की आंखों की निशुल्क जांच की गई। जिसमें क्षेत्र के लोगों ने बढ़ चढक़र भाग लिया। जिन महिलाओं और पुरुषों कि आंखों में जांच के दौरान मोतियाबिंद पाया गया था उन सभी महिलाओं और पुरूषो को ऑपरेशन के लिए नोएडा आई केयर आई अस्पताल भेजा गया।

इस दौरान सभी व्यक्तियों का आना जाना, खाना,पीना ,रहना ,गोली दवाई सब मुफ्त में दिया जा रहा है। इस मौके पर एबीएस फाउंडेशन के अधिकारी नवीन लाठर व इमरान खान ने बताया कि आंखों कि रोशनी कि बिना इंसान की जिंदगी अधूरी है। इसलिए सभी को अपनी आंखों कि देखभाल में कोई लापरवाही नहीं करनी चाहिए। लोगों को चाहिए कि वह दिन प्रतिदिन खाने में संतुलित और पोषक भोजन का सेवन करें। अपने डाइट चार्ट में हरी सब्जियां और मौसमी फलों को जरूर शामिल करें। प्रकृतिक रूप से आंखों को तरोताज़ा करने के लिए 6-8 घंटे की नींद लें।

आंखों में नमी बनाए रखने के लिए पानी और अन्य तरल पदार्थों का अधिक मात्रा में सेवन करें। जब भी स्वमिंग करने जाएं तो स्विमिंग गॉगल लगाकर जाएं, ताकि आप क्लोरीन एलर्जी और कंजक्टिवाइटिस से बच सकें।

एसी में अधिक देर न रहें, इससे आंखे ड्राय हो सकती हैं, और उनमें जलन हो सकती है।

आई हाइजीन के लिए अपनी आंखों को 2-3 बार ठंडे पानी से धोएं। रात को आंखों का मेकअप निकालकर सोएं, इसमें जो रसायन होते हैं उनसे आंखों में लालपन की समस्या हो जाती है। आंखों के संक्रमण से बचने के लिए अपने टॉवेल, रूमाल, तकिए या मेकअप के सामान किसी से साझा न करें।

उन्होंने बताया कि लोगों की आंखों में मोतियाबिंद पाया गया था उनमें बादाम देवी अलवर राजस्था, हमीदी सौंख, आशिया देवला, चावखां पाडला, जान मोहम्मद कोतलाका, दीनू टपूकड़ा राजस्थान, हुसैन मालब, महताब दिहाना, हफीजन धौज, महमूदा हिरमथला, हारून अड़बर, मजीदन अलवर सहित अन्य लोग शामिल रहे। इप सभी को ऑपरेशन के लिए आई केयर आई अस्पताल नोएडा भेजा गया। उन्होंने कहा कि अगर किसी के आसपास आंखों से संबंधित बीमारी के लोग है तो वह उनके नंबर 9896113520, 9466012002 पर कॉल कर सकते हैं।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website