Khabarhaq

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का पहले ही दिन पुन्हाना के 487 लोगों को रोजगार से जोडा

Advertisement

अंत्योदय परिवार उत्थान योजना का पहले ही दिन पुन्हाना के 487 लोगों को रोजगार से जोडा
– अंत्योदय मेला म 856 लाभार्थियों को पंजीकृत किया गया था
-पुन्हाना के मिनि सचिवलय में लगाया अंत्योदय मेला
– हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन के निदेशक सी एस राव नोडल अधिकारी रहे मौजूद

यूनुस अलवी
पुन्हाना/मेवात
मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना योजना के तहत पात्र परिवारों को कल्याकारी योजनाओं की जानकारी और लाभ देने के मकसद से षुरू किय गये अंत्योदय मेला का बुधवार को पुन्हाना के मिनि सचिवालय के प्रांगण में आयोजन किया गया। हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन के निदेशक डाक्टर सीएस राव को मेले का नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया था। मेले की आयोजन की जिम्मेदार एसडीएम मनीष षर्मा ने बखूबी निभाई। अंत्योदय मेला म 856 में से 487 लोगों को विभिन्न योजनाओं का लाभ देने के लिए जोडा गया।

नोडल अधिकारी डाक्टर सीएस राव ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव में प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने गरीब परिवारों की एक लाख 80 हजार तक कम से कम आय बढ़ाने के लिए खंड स्तर पर अंत्योदल मेले आयोजित किये जा रहे है। अंत्योदय मेले में पुन्हाना खंड के सभी गांवों के लाभार्थी लोगों को 53 सरकारी योजनाओं का 18 विभागों और विभिन्न बैंक के प्रतिनिधियों के साथ अपनी आय बढ़ाने के लिए बुलाया गया।
उन्होंने बताया कि पात्र परिवारों को सरकार की ओर से 18 विभागों के अधिकारी और बैंक प्रतिनिधियों से स्वरोजगार शुरू करने के लिए प्रशिक्षण, लोन व अन्य मार्गदर्शन प्राप्त कर आत्म निर्भर बनाना है। सरकार का प्रयास है कि हर परिवार की आय कम से कम एक लाख 80 हजार वार्षिक रूपये हो। इस योजना का लक्ष्य पंक्ति में खड़े अंतिम परिवार को आगे लाना है। इसके लिए 53 योजनाएं चिन्हित की गई हैं। जो इन परिवारों की आमदनी बढ़ाने में मददगार होंगी। इनमें पात्रता के लिए एससी, बीसी, महिला, दिव्यांग को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि स्वरोजगार के लिए कृषि, मत्स्य, पशुपालन व डेयरी जैसे व्यापारिक, औद्योगिक क्षेत्रों में व्यवसाय के साथ-साथ स्किलिंग में निपुण करने के लिए कंप्यूटर, चालक, सिलाई कढाई आदि के प्रशिक्षण भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि अभियान के पहले चरण में 50 हजार से एक लाख रूपए वार्षिक आय तक के परिवारों को आय दोगुनी करना है।

एसडीएम मनीषा षर्मा ने बताया कि अंत्योदय मेले में 856 लोगों को आज और कल बुलाया गया है। जिनमें से 487 लोगों ने मेले में षामिल होकर फायदा उठाया। मेला बृहस्पतिवार को भी लगेगा। इस अवसर पर पुन्हाना के नायब तहसीलदार, बीडीपीओ, पंचायत अधिकारी, कानूनगो, जिला समाज कल्याण अधिकारी सरफराज अहमद, जिला उद्यान अधिकारी डॉक्टर दीन मोहम्मद सहित पटवारी, ग्राम सचिव और लोग मौजूद रहे।

फोटो-मेले का अवलोकन करते नोडल अधिकारी डॉक्टर सी एस राव, एसडीएम मनीषा शर्मा
फोटो-मेले में मौजूद लाभार्थी
फोटो- अधिकारियों से बातचीत करते नोडल अधिकारी सीएस राव

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website