Khabarhaq

अंत्योदय परिवार उत्थान मेले से 972 लोगो ने उठाया फायदा -18 में केवल 4 विभागों से फायदा उठा रहे हैं लोग

Advertisement

अंत्योदय परिवार उत्थान मेले से 972 लोगो ने उठाया फायदा
-18 में केवल 4 विभागों से फायदा उठा रहे हैं लोग
-80 फीसदी आवेदन पशुपालन विभाग से प्राप्त हुये
-पुन्हाना उपमंडल में 1713 लोगों को चिन्हित किया गया
-दो दिन चले मेले का हुआ समापन्न

ख़बरहक़
पुन्हाना
पुन्हाना के मिनि सचिवालय में दो दिन चले अंत्योदय परिवार उत्थान मेला का करीब 972 लोगों ने फायदा उठाया। एक लाख से कम आय वाले 1713 लोगों को पुन्हाना खंड से चिन्हित किया गया था। मेले में 18 विभागों की कुल 53 योजनाओं का लोगों को सीधा फायदा पहुंचाने के मकसद से इस मेले का अयोजन किया गया था। मेले में दिलचष्प बात यह रहीं खंड के लोगों ने 18 विभाग में से केवल चार ही विभागों को सबसे ज्यादा फायदा उठाया और अकेले पषुपालन विभाग से करीब 80 फीसदी लोगों ने आवेदन किया।
मेले के नोडल अधिकारी एडीजीपी डा. सीएस राव ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के गरीब परिवारों के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने के लिए मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना लागू की है, जिसका मुख्य उद्देश्य है कि जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपए से कम हैं, उनकी आय को एक साल में एक लाख 80 हजार रुपए तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया हैं।

एसडीएम मनीषा शर्मा ने बताया कि इस योजना में स्वरोजगार के लिए कृषि, मत्स्य, पशुपालन व डेयरी जैसे व्यापारिक, औद्योगिक क्षेत्रों में व्यवसाय के साथ-साथ स्किलिंग में निपुण करने के लिए कंप्यूटर, चालक, सिलाई कढाई आदि के प्रशिक्षण भी शामिल हैं। उन्होने बताया कि मेेले में 18 विभागों की 53 योजनाओं का फायदा दिया जा रहा है लेकिन पुनहाना खंड के 80 फीसदी लोग पषुपालन के अलावा 29 फीसदी लोग महिला विकास निगम, पिछडा वर्ग निगम और जिला बाल कल्याण विभाग से फायदा उठाने के आवेदन किये है। उन्होने बताया कि करीब 15 दिन बाद फोलोप मेले का आयोजना किया जायेगा जिसमें पता लगाया जायेगा जिन लोगों ने आवेदन किया था क्यों उनको लाभ मिला या नहीं।
जिला समाज कल्याण अधिकारी एंव मेले के सचिव सरफराज खान ने बताया कि खंड के दो दिवसीय मेले में पहले दिन 520 और आज 452 लोगों सहित 972 लोगों ने फायदा उठाया है। खंड के 1713 चिन्हित परिवारों को बुलाया गया था।

फोटो कैप्शन- पुन्हाना खण्ड में आयोजित मेले का अवलोकन करते हुए एडीजीपी डा. सीएस राव व एसडीएम मनीषा शर्मा।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website