Khabarhaq

इजरायल ने फिर किया ईरान को टारगेट, सीरिया पोर्ट पर नष्ट किए ईरानी हथियार

Advertisement

इजरायल ने 7 नवंबर को एक सीरियाई पोर्ट पर ईरानी हथियारों की एक खेप पर एयर स्ट्राइक किया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इजरायल का ईरान पर इस तरह का पहला हमला है। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि इजरायली हमने ने कंटेनर यार्ड में एक ईरानी हथियार शिपमेंट को सीधे निशाना बनाया है। सीरियन ऑब्जर्वेटरी ने भारी नुकसान की रिपोर्ट दी है लेकिन हताहतों की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं दी है।

सीरियाई सरकारी मीडिया ने लताकिया बंदरगाह पर कंटेनर यार्ड पर हमले की सूचना दी है लेकिन यह साफ नहीं किया कि हमले का लक्ष्य क्या था। सरकारी न्यूज एजेंसी सना के मुताबिक स्ट्राइक 1:23 बजे हुई। हमारी हवाई सुरक्षा ने लताकिया में इजरायली आक्रमण को विफल कर दिया। हमले में कई कंटेनरों में आग लग गई।  सना द्वारा प्रकाशित तस्वीरों और फुटेज में यार्ड में आग दिखाई दी है लेकिन सरकारी टीवी ने बाद में कहा कि दमकलकर्मियों ने आग पर काबू पा लिया है।

इजरायल सीरिया में किए गए हवाई हमलों पर कमेंट करने से बचता रहा है। हालांकि इजरायल ने यह भी लगातार कहा है कि वह अपने कट्टर दुश्मन ईरान को सीरिया में जगह बनाने की इजाजत नहीं दे सकता है। 2011 में सीरिया में गृहयुद्ध छिड़ने के बाद से ही इजरायल ने सैकड़ों हवाई हमले किए हैं। इसमें ईरान समर्थित बलों के साथ ही हेजबुल्लाह के लड़ाकों को निशाना बनाया गया है।

सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक 24 नवंबर को होम्स प्रांत में इजरायली मिसाइल हमलों में पांच लोग मारे गए थे। ऑब्जर्वेटरी ने बताया है कि अक्टूबर के एक इजरायली हमले में सीरिया की राजधानी दमिश्क के पास पांच ईरानी समर्थक लड़ाके मारे गए थे।

यह एयरस्ट्राइक तब हुई है जब सीरिया के विदेश मंत्री फैसल मेकदाद ने तेहरान की यात्रा पूरी की है और दोनों देशों के बीच संबंधों को बढ़ाने की बात कही है। 2019 में सीरिया ने घोषणा की थी कि वह लताकिया बंदरगाह पर कंटेनर टर्मिनल को ईरान को सौंपने की योजना बना रहा है। 2021 की शुरुआत में ईरान ने कहा कि वह लताकिया और उसके दक्षिणी पोर्ट्स में से एक के बीच एक सीधी शिपिंग लाइन स्थापित करने की योजना बना रहा है।

Source

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website