Khabarhaq

लहरवाड़ी महिला सरपंच के बर्खास्त होने के बाद सरपंच का चार्ज लेने को पंचों में जोड़तोड़ शुरू -लहरवाडी पंचायत में आठ महिला पंच है।

Advertisement

लहरवाड़ी महिला सरपंच के बर्खास्त होने के बाद सरपंच का चार्ज लेने को पंचों में जोड़तोड़ शुरू

-लहरवाडी पंचायत में आठ महिला पंच है।

-महिला पंच ही बन सकती है कार्यकारी सरपंच

 

यूनुस अल्वी

पुन्हाना/नूंह

जिला उपायुक्त द्वारा फर्जी सर्टिफिकेट के आरोपों के चलते लहरवाडी गांव की महिला सरपंच असमीना को बर्खास्त के बाद अब पंचों में कार्यकारी सरपंच बनने की होड़ लग गई हैं। हर पंच अपनी अपनी पैंठ जमाने में लग गए है।

आपको बता दें कि लहरवाड़ी गांव के सरपंच को पद मुक्त करने के बाद जिला जिला उपायुक्त ने बहुमत वाले पंच को सरपंच का चार्ज देने के आदेश भी दिए गए हैं। जिसके बाद अब गांव में सरपंच का चार्ज लेने के लिए पंच पूरी तरह से सक्रिय हो गए हैं। चार्ज लेने की दौड में शामिल पंच अब दूसरे पंचों को मनाकर अपने पक्ष में आने के लिए मना रहे हैं।

कार्यकारी सरपंच का चार्ज लेने के लिए पंचायत समिति के चेयरमैन और जिला प्रमुख की तर्ज पर जोड-तोड़ की जा रही है। गांव का सरपंच पद इस बार महिला के लिए आरिक्षत था, इसलिए प्रशासन द्वारा महिला पंच को सरपंच का चार्ज देने की प्राथमिकता दी जा सकती है। गांव में कुल 14 पंच हैं, जिसमें से आठ महिला और छह पुरुष पंच हैं।

बता दें कि जांच में शैक्षणिक प्रमाण पत्र फर्जी पाए जाने पर महिला सरपंच को उपायुक्त द्वारा बर्खास्त कर दिया गया है। जिससे नए सरपंच का चुनाव होने तक सरपंच का चार्ज बहुमत वाले पंच को ही दिया जाना है। प्रशासन के इस आदेश के बाद पंचायत के कुछ पंचों में चार्ज लेने की इच्छा जाग गई है और वो पूरी तरह से दूसरे पंचों में पैठ बनाने में जुट गए हैं। जिससे गांव की राजनीति पूरी तरह से गर्मा गई है और अब चेयरमैन जैसे चुनावों की तर्ज पर ही लाबिंग की जा रही है।

 

 क्या कहती है डीडीपीओ

जिला विकास एंव पंचायत अधिकरी नवनीत कौर ने बताया कि लहरवाड़ी गांव का पद महिला के लिए आरक्षित है। इसलिए नए कानून के तहत बहंुमत वाली महिला पंच को ही दिया जाएगा। पुन्हाना के खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी को कार्यकारी सरपंच का चुनाव कराने के आदेश दे

दिए गए हैं।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website