Khabarhaq

गरीब बच्चों के लिए बड़ी पहल -अब एमबीबीएस की तैयारी करने में धन की कमी नही बनेगी बाधा

Advertisement

-गरीब बच्चों के लिए बड़ी पहल
-अब एमबीबीएस की तैयारी करने में धन की कमी नही बनेगी बाधा
-मेवात के पांच लोगों ने 5 गरीब परिवार के बच्चों को गोद लेकर कायम की मिसाल
-नूंह में आयोजित किया गया मेवात स्कॉलरशिप प्रोग्राम


गरीब मेधावी 5 बच्चों को लिया गोद, उच्च शिक्षा पर एक बच्चे पर लाखों रुपये होंगे खर्च,


 

 

यूनुस अलवी
मेवात-हरियाणा

मेवात जिले के मेधावी छात्रों की पढ़ाई में अब धन कभी रोड़ा नहीं बनेगा। जिले व अन्य इलाके से कुछ दानदाता, समाजसेवी, शिक्षाविद गरीब बच्चों की मदद के लिए खुलकर सामने आ गए हैं। मेवात के 5 प्रमुख लोगो ने 5 गरीब बच्चों को गोद लेकर उनकी नीट परीक्षा का पूरा खर्चा उठाने की जिम्मीदारी ली। शनिवार को मेवात इंजीनियरिंग कॉलेज वक्फ पल्ला में मेवात स्कॉलरशिप प्रोग्राम का आयोजन किया गया। जिसमे बच्चों और गोद लेने वाले प्रमुख लोगो को सम्मानित भी किया गया। इस मौके पर इलाके पर काफी प्रमुख लोग मौजूद रहे।


मेवात स्कॉलरशिप प्रोग्राम आयोजक के आयोजक मीनाक्षी, पंचायत विभाग के डिप्टी डारेक्टर रिषीपाल डांगी ने बताया कि वे कुछ समय पहले मेवात में किसी प्रोग्राम में आये हुए थे। प्रतिभावान गरीब बच्चों को नीट परीक्षा की मुफ्त में तयारी कराने को लेकर, रमजान चौधरी एडवोकेट समाजसेवी, प्रोफेसर वसीम अकरम, सद्दीक मेव, सरफराज नवाज, फारुख सरपंच पल्ला सहित कई प्रमुख लोगो से बात हुई थी। उसकी प्रोग्राम में नीट परीक्षा की तैयारी करने वाली बंगलोर की संस्था फलकोन के निदेशक भी मौजूद थे।

उन्होंने गरीब बच्चों को भी अपनी ओर से राहत देने का भरोसा दिलाया। उन्होंने बताया कि फालकोंन संस्थान टेस्ट कराती है जो बच्चे 720 में से 500 अंक लेने वालों को ही नीट तैयारी के लिए चयन करती है। लेकिन उनके आग्रह पर मेवात के बच्चों के लिए 300 अंक निर्धारित किये गए। उसके बाद आयोजित परीक्षा में तकरीबन 650 से अधिक बच्चों ने परीक्षा में भाग लिया। जिनमे से महज 27 बच्चों ने परीक्षा पास की और केवल 24 बच्चे ही साक्षात्कार में आ सके। जिनमे से 12 बच्चे पास हो सके।


उन्होंने बताया कि संस्था की ओर से 20 गरीब बच्चों का चयन करना था। जब 12 बच्चो की जांच की गई तो केवल 5 बच्चे ही ऐसे पाए गए जो नीट को तयारी की कोचिंग के पैसे वहन नही कर सकते थे। पांच गरीब बच्चों को 5 समाजसेवी व सरपंचों ने गोद लिया है। जो उनका पूरा खर्च उठाएंगे।

किसने ने कौन बच्चा गोद लिया

धोण्ड फिरोजपुर झिरका के गांव के इनामुल हसन को पिनगवां गांव के सरपंच संजय सिंगला ने, खोयरी तावडू के जतिन कुमार को मोहम्मद इस्राइल रानीका ने, पुन्हाना के मोहम्मद आसिफ को रोजका मेव के पपीत खान एडवोकेट ने, इंदाना के अबरार को मुबारिकपुर गांव के कनिष्ठ अभियंता साबिर खान ने और कोट गांव के मोहम्मद कैफ को अड़बर गांव के ठेकेदार इमरान खान ने गोद लेकर बच्चो का पूरा खर्च उठाने का फैंसला लिया।

गोद लेने वाले संजय सिंगला, ठेकेदार इमरान खान और पपीत खान एडवोकेट का कहना है कि छात्रों को प्रतिवर्ष लाखों दिए जाएंगे ताकि गरीब व मेधावी बच्चों के पढ़ाई में धन कभी बाधा ना बन सके। यह मेवात जैसे शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े इलाके में शिक्षा की अलख जगाने के लिए एक अच्छी पहल की गई है। उनका कहना है कि आगे भी कोई जिम्मीदारी लगाई गई तो वे गरीबो की मदद करने में कभी पीछे नही हटेंगे।
वही अभिभावक और बच्चे भी इस पहल से बेहद उत्साहित दिखाई दे रहे हैं। अभी सिर्फ नीट की पढ़ाई के लिए 5 बच्चों को छात्रवृत्ति दी जाएगी, लेकिन आगे आईआईटी एवं इत्यादि क्षेत्रों में भी पढ़ाई करने वाले बच्चों को आर्थिक मदद की जाएगी। अभी महज शुरुआत है। धीरे – धीरे देश के जाने – माने संस्थान भी छात्रवृत्ति के इस मामले में खुलकर सामने आएंगे और बड़े पैमाने पर मेवात के बच्चों की आर्थिक मदद हो पाएगी।

आपको बता दें कि मेवात हरियाणा ही नहीं बल्कि देश के आर्थिक, सामाजिक व शैक्षणिक दृष्टि से पिछड़े जिलों में शुमार है, जहां गरीबी है। गरीबी की वजह से लोग अपने बच्चों को बेहतर शिक्षण संस्थानों में नहीं भेज पाते हैं और कई बार धन की कमी बच्चों की पढ़ाई में रोड़ा बन जाती है। पंचायत विभाग के डिप्टी डारेक्टर रिषीपाल डांगी और मीनाक्षी ने इलाके के समाजसेवी रमजान चौधरी एडवोकेट, प्रोफेसर वसीम अकरम, सरफराज नवाज़, सद्दीक मेव इत्यादि लोगों ने कई लोगों को साथ लेकर मेवात स्कॉलरशिप प्रोग्राम की शुरुआत की है, जिसमें धीरे – धीरे काफी लोग रहे हैं और अब वह दिन दूर नहीं जब मेवात के माथे से पिछड़ेपन का कलंक हमेशा के लिए मिट जाएगा। शनिवार को मेवात इंजीनियरिंग कॉलेज पल्ला में आयोजित हुए स्कॉलरशिप प्रोग्राम में दूरदराज से सेवानिवृत्त अधिकारियों, समाजसेवियों, बुद्धिजीवियों, शिक्षाविदों ने भाग लेकर इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई।

Khabarhaq
Author: Khabarhaq

0 Comments

No Comment.

Advertisement

हिरयाणा न्यूज़

महाराष्ट्र न्यूज़

हमारा FB पेज लाइक करे

यह भी पढ़े

Please try to copy from other website